Nov 8, 2018

चेहरे को निखारने और गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय । चेहरे को सुन्दर कैसे बनायें

स्त्री हो या पुरुष अपने सोंदर्य की फ़िक्र सबको होती है। हर एक व्यक्ति और महिला को अपनी सुन्दरता के लिए तनाव में रहना सही नहीं हैं। क्योंकि सुन्दरता ईश्वर की देंन होती है। हर एक आदमी और औरत को अलग-अलग प्रकार का रंग रूप दिया जाता है। हमारा मानना यह है की दुनिया में कोई भी ऐसी क्रीम नहीं बनी है जो एक इन्सान को उसकी मनचाही सुन्दरता दे सके। लेकिन हम बात कर रहे हैं निखार की, निखार और सुन्दरता में बहुत फर्क है। निखार का मतलब होता है सफाई लाना यानि किसी भी चीज़ को अच्छी तरह रिपेयर करके उसको एक अलग तरह से दिखाया जाये। सुन्दरता एक ऐसी चीज होती है जो प्राकृतिक होती हैं जो इंसान को अपने आप मिलती है। तो चलिए हम यहाँ पर आपको चहरे पर निखार कैसे लायें और कील मुहासों से बचने के उपाय बताएँगे।
Chehre ko gora karne ke gharelu upay, chehre par nikhar kaise laye, chehre ko sundar kaise banaye, gora banne ke gharelu tips, gora hone ka tariak, gharelu tarike goara hone ke, chehre par nikhar lane ke gharelu tarike
चेहरे पर निखार कैसे लायें

कोई भी चीज हो जब हम उसकी देखभाल अच्छे तरीके से करते हैं तो वह बढ़िया चलती है और उसकी लाइफ भी बढती है। इसी तरह हमारे चेहरे की देखभाल की जाये तो हम अपनी चमक-दमक को बरक़रार रख सकते हैं। अपने स्वास्थ्य से जुडी सभी समस्याओं को दूर करना इंसान के हाथ में नहीं हैं लेकिन अगर इंसान कोशिश करे तो हो सकता है उसकी समस्या ख़त्म हो जाये। इसलिए हम आपको अपने चहरे से जुडी समस्याओं को दूर करने के तरीके बताएँगे।

चेहरे पर निखार कैसे लायें और सांवला रंग साफ़ करने के तरीके 

  1. अगर आपके चेहरे की स्किन ओयिली है तो नीबू का रस और हल्दी आपके लिए बढ़िया है।
  2. चेहरे के रंग को साफ़ करने और निखारने के लिए शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध का लेप बनाकर लगायें।
  3. सांवलापन दूर करने के लिए एलोवीरा जूस, एप्पल साइडर विनिगेर तथा हल्दी तीनो को मिलाकर मिश्रण बनाये और चेहरे पर लगायें।
  4. कच्चे पपीता का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें यह आपकी मृत त्वचा ताजगी प्रदान करेगा।
  5. अगर आपकी त्वचा सुखी है तो बेसन, दूध मलाई और हल्दी लें इन तीनो का लेप बनाकर चेहरे पर लगायें। तेलीय तवचा वाले इसे न लगाये।
  6. तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे पर ताजगी आती है और त्वचा चमकदार बनती है।
  7. हल्दी, बेसन, आंवला पाउडर और दही में एलोवेरा जूस और नीबू रस मिलाकर एक पेस्ट बना ले इसे आप face pack की तरह इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के काले धब्बे साफ़ होंगे।
  8. skin moisturizer के लिए हल्दी और नारियल का लेप बनाकर लगायें। इससे स्किन में Glow भी आएगी। 
  9. अगर त्वचा ओयिली है तो मुल्तानी मिटटी का लेप लगाये सूखने के पांच मिनट बाद धो लें।
  10. चेहरे पर नीबू के छिलके को रगड़ें और पांच मिनट बाद इस पर बेसन का लेप लगायें और पंद्रह मिनट बाद धोएं। इससे चेहरे में ताजगी और निखार आता है। सप्ताह में एक बार इसे करना चाहिए। मैं अक्सर इसी तरीके को करता हूँ। इससे मुझे बहुत बेनेफिट्स मिलता है। इसकी एक और खासियत यह भी है की इससे चेहरे के दाने, कील मुहासे (Pimples) भी ख़त्म हो जाते हैं। बेसन में दो चुटकी हल्दी मिला लें तो और भी बेहतर होता है।
  1. एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लेप करें तथा पांच मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे की सुखी त्वचा में Glow आती है। सर्दियों के लिए यह उपाय Best है।
  2. रीठे का छिलका पानी में पीसकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और झाइयाँ साफ़ होते हैं। 
  3. चेहरे की चमक और दमक आपके स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। अगर आप अपने चेहरे को खिलता हुआ देखना चाहते हैं तो डेली Exercise करें। 
  4. पेट की बीमारियों को भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए क्योकि पेट में कब्ज या अन्य बीमारी होने पर उसका असर चेहरे पर होता है।
  5. बुरे खान-पान जिनसे आपको नुकसान हो उनसे से दूर रहें क्योंकि यह आपके चेहरे की स्किन को मृत कर देता है।
  6. खान-पान में भी कोताही नहीं करें। अलवीरा जूस का सेवन और अन्य फल सब्जियां भी अपने डेली भोजन और नाश्ते में शामिल करें।
  7. पर्याप्त नींद लें। इससे चेहरे पर Glow आती है।
  8. तनाव मुक्त रहें क्योंकि तनाव का सीधा असर आपके मुहं पर पड़ता है।
  9. धुप से बचें और बाहर जाएँ तो मुहं को रुमाल से ढँक लें।
  10. बाहर से आने पर अपने चेहरे को एक बार ताजे पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें।
ऐसे बहुत से घरेलु उपाय है जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने चेहरे को निखार सकते हैं। कभी भी किसी की बताई हुई बेकार की क्रीम का उपयोग नहीं करे। इससे आपकी तवचा को नुक्सान भी हो सकता है। हम उम्मीद करते हैं चेहरे को निखारने और गोरा बनाने के लिए यह Beauty Tips की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप ऐसी नयी और रोचक जानकारी पढना चाहते हैं तो हमारी साईट के Newsletter को सब्सक्राइब कर लीजिये। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं। Good Luck!
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: