Nov 20, 2018

चेहरे को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन संकेतों को पहचाने

इन्सान के शरीर में चेहरा ही एक ऐसा अंग है जिससे व्यक्ति की पहचान होती है। कोई भी व्यक्ति अपनी personality चेहरे को दिखाए बिना जाहिर नहीं कर सकता है। अगर आप अपने Face को लेकर लापरवाह हैं तो आप अपने चेहरे को भी बिगाड़ सकते हैं। हम आपको बताएँगे की चेहरे की देखभाल कैसे करें और स्वस्थ कैसे रखें। चेहरे से सम्बंधित बहुत सी बीमारियाँ पैदा हो जाती है जिनकी वजह हमारी चेहरे के प्रति लापरवाही है। चेहरे की रोनक और चमक ही आदमी के सवास्थ होने को बताती है। चेहरे पर किसी भी प्रकार की बीमारी होने से पहले आपको सावधान हो जाना चाहिए। आइये जानते हैं की चेहरे पर होने वाली बीमारी के बारे में पहले ही सावधानी कैसे बरतनी चाहिए।
chehre ki care kaise kare chehre ki dekhbhal kaise kare chehre ko swasth kaise kare chehre par safed dag kyo hote hain chehre ki beemari ka ilaj kaise kare
चेहरे की देखभाल कैसे करें 
एक पुरुष हो या महिला सभी अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं। हमारे जीवन में आने वाली बहुत सी शादी पार्टियों में रुकावट कई बार हमारे चेहरे की बीमारी बनती है। चेहरे पर सफ़ेद दाग या सुजन होने पर आप भी किसी के सामने जाने से कतराने लगेंगे। लेकिन एक आदमी कब तक घर में बैठ कर इन्तजार कर सकता है कुछ तो करना ही पड़ता है। अतः हम आपको सलाह देते हैं की आप अपने चेहरे से जुडी कोई भी समस्या को नजर अंदाज नहीं करें तो बेहतर है।

चेहरे के अस्वस्थ होने के लक्षण - ऐसे करें देखभाल 

1. चेहरे का पीलापन

अक्सर जब ही लीवर डिजीज की प्रॉब्लम होती है तो हमारा चेहरा पीला हो जाता है। पीलिया के रोगी का भी चेहरा पीला होने लगता है। कई बार हमारे शरीर में खून की कमी होने के कारन भी चेहरे पर पीलापन आ जाता है। अतः आपको चेहरे पर पीलापन होने पर चिकित्सक से तुरंत संपर्क करना चाहिए ताकि वह आपके लीवर और शरीर की जाँच करके आपके लिए सही दवा दे सके।

2. चेहरे पर सफ़ेद दाग

चेहरे पर सफ़ेद दाग होने की वजह कई बार आपका खान पान भी हो सकता है। बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनको एक साथ खाने से सफ़ेद दाग की समस्या हो जाती है। उल्टा सीधा खाने से पेट में कीड़े भी हो जाते हैं जो चेहरे पर होने वाले सफ़ेद दागों की वजह बनते हैं। इसलिए आपको अपने खानपान पर ध्यान रखना चाहिए ताकि आप सवस्थ रह सकें।

3. चेहरे पर अनचाहे बाल उगना

के पुरुष के चेहरे पर बाल होना स्वाभाविक है लेकिन जब यही बाल एक महिला के चेहरे पर उग जाएँ तो बहुत बड़ी Problem Create करते हैं। चेहरे पर ऐसी जगह पर बाल आना जहाँ पर उनकी जरुरत नहीं है तो वह बुरे लगते हैं इसका कारन अक्सर हार्मोन्स में बदलाव होना होता है। थायराइड में परिवर्तन की वजह भी हो सकती है। इसका कोई भी लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए।

4. चेहरे पर सुजन आना

चेहरे पर सुजन आने की बहुत सी वजह हो सकती हैं लेकिन ध्यान रहे किडनी प्रॉब्लम की वजह से भी चेहरे पर सुजन आ जाती है। कई बार विषैले पदार्थों का सेवन करने से भी चेहरे पर सुजन आ जाती है। इसलिए आप इसे ignore ना करें और डायरेक्ट डॉक्टर से contact करें।

5. दाढ़ी के बालों का झड़ना

अगर आपकी दाढ़ी बहुत ज्यादा बड़ी है तो थोड़े बहुत बालों का झड़ना Normal है लेकिन अगर आपकी दाढ़ी बहुत ज्यादा बाल छोड़ने लगी है तो यह Hypothyroidism या एनिमिया के कारन भी हो सकता है। Hypothyroidism हार्मोन का अप्रयाप्त मात्रा में उत्पादन होना इसका संकेत है। इसलिए किसी माहिर डॉक्टर से इसका इलाज करवाना चाहिए।

चेहरे से जुडी समस्याओं के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में बताएं। अगर आप ऐसी लाभदायक जानकारी पढना पसंद करते हैं तो हमारी वेबसाइट से जुड़े। अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें ताकि उनको भी फायदा हो सके।
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: