Nov 4, 2018

तीन तरह के लोगों को सेब का सेवन नहीं करना चाहिए जानिए क्यों

सेब के बारे में सभी लोग जानते हैं की यह कितना गुणकारी फल है। लेकिन इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए की Apple सभी के लिए सही नहीं होता है। सेब खाने से पहले अपनी शारीरिक बीमारियों का मूल्यांकन करना भी जरुरी है। सेब खाने से हमे बहुत सी बीमारियों से राहत मिलती है परन्तु कई बार सेब का खाना आपके लिए ख़तरा भी बन सकता है इसलिए सोच समझकर सेब का सेवन करना चाहिए। इस लेख में हम आपको ऐसे तीन लोगों के बारे में बताएँगे जिनको सेब नहीं खाना चाहिए तथा क्यों नहीं कहना चाहिए।
kin logon ko seb nahi khana chahiye apple kahane ke fayde apple khane se hone wale nuksaan apple ka sevan kisko nahi karna chahiye seb kaise khaye seb kahane ka sahi tarika kaunsi beemari me seb nahi khana chahiye apple kaise khaye apple ke laabh apple benefits apple effects
कौनसे तीन लोगों को सेब नहीं खाना चाहिए 
सेब एक ऐसा फल है जिसमे भरपूर मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट, फाइबर, और फ्लैनोनोड्स जैसे अनेक प्रकार के तत्व मिलते हैं जो हमारे शरीर में होने वाली अनेक प्रकार की गंभीर समस्याओं को समाप्त कर देते हैं। लेकिन फिर भी आपको ध्यान रखना चाहिए की कई बीमारियों में सेब का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसी कई बीमारियाँ होती हैं जिनमे सेब खाने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए जो लोग इन समस्याओं से ग्रसित हैं वह अगर सेब नहीं खाएं तो बेहतर है। आइये जानते हैं किन-किन लोगों को सेब खाने से problem हो सकती है।

किन लोगों को सेब नहीं खाना चाहिए

ज्यादा मोटे लोग

ऐसे लोग जो मोटापे की समस्या से परेशान हैं उनको सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। बहुत से लोग वजन घटाने के लिए सेब का सेवन करते हैं लेकिन ध्यान रहे मोटापा की बीमारी से जूझ रहे लोगों को सेब खाना बहुत खतरनाक हो सकता है। क्योंकि सेब में बहुत ज्यादा शुगर पाया जाता है जो मोटापा कम करने के बजाय बहुत तेजी से मोटापा को बढ़ा देता है। इसलिए जिन लोगों को यह समस्या है वह सेब से परहेज करें तो बेहतर है।

शुगर से ग्रसित लोग

जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है उनको सेब खाने से बचना चाहिए क्योंकि सेब में मीठा बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। शुगर वाले लोगों को खाली पेट सेब का सेवन करने से तो बिलकुल दूर रहना चाहिए क्योंकि उनके लिए यह जहर जैसा है। सेब खाने से शारीर में शुगर की मात्रा काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए शुगर वाले लोगों को बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दिल की बीमारी वाले लोग

सेब में फ्रक्टोस काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हार्टअटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को Heart की बीमारी है उन लोगों को सेब खाने से पहले एक बार चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। बहुत से लोग दिल की बीमारियों में आराम पाने के लिए सेब खाते हैं। लेकिन ध्यान रहे सेब का सेवन कभी भी दिल की बीमारियों को कम करने के लिए नहीं करें क्योंकि हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का एक कारन सेब भी बन सकता है। इसलिए दिल के मरीजों को इससे बचना चाहिए।
seb kaise khaye seb khane ka tarika seb khane khali pet aur dil ki beemari me khaye ya nahi seb ko sevan karne ka sahi niyam seb kin logo ko nahi khana chahiye apple ke fayde kaise hote hain apple ke nuksaan kya hai
दिल की बीमारी में सेब खाए या नहीं 
इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए आप डॉक्टर से परामर्श जरुर लें। क्योंकि एक डॉक्टर रोगी की जाँच करके उसके शरीर में होने वाली बीमारी को अच्छी तरह भांप सकता है। बहुत से लोगों को चिकित्सक सेब खाने की सलाह देते हैं लेकिन वह उनकी बीमारी की स्थिति को देखते हुए ही यह सब करने को कहते हैं। अतः आप इन बातों पर अमल करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श जरुर करें।
ऐसी और भी रोचक जानकारी पढने के लिए वेबसाइट के Newsletter को सब्सक्राइब करें। इस लेख में कहीं पर भी पढने में या अर्थ में त्रुटी हो तो हमे कमेंट में बताएं।
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: