Oct 19, 2018

Life में Success होने के लिए 7 महत्वपूर्ण बातें

Dear Readers, आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारी वेबसाइट India Weblink पर आज की यह पोस्ट है हमारे भारतीय Students के लिए जो रात दिन मेहनत कर रहे हैं और अपने feature को सँवारने के बारे में सोच रहे हैं। बहुत सारे ऐसे Indian नोजवान हैं जो कड़ी मेहनत के बावजूद भी Life me Success नहीं हो पाते हैं। इस लेख में हम आपको बताएँगे की Life में सफल होने के लिए किस तरह का व्यक्ति बनना चाहिए। कोई भी व्यक्ति हो Government Job पाने की आशा रखता है फिर चाहे वो किसी भी Country का क्यों न हो इसी तरह हमारे देश में भी बहुत ऐसे लड़के हैं जो सरकारी नौकरी पाने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं।

life me success hone ke liye 7 baate, how to success in life, life success tips in hindi, jeevan me safal kaise ho, jindgi me sfalta pane ke liye kya kare

दोस्तों जब आदमी के पास कोई उम्मीद बाकी नहीं रहती है तो उसे life में success होना बहुत मुश्किल लगता है। इसलिए कुछ बाते हैं जिनको आप अगर अपनी जिन्दगी में लाकर अपनी लाइफ बदल सकते हैं। कभी सोचा है आपने जब किसी भी नौजवान की उम्मीद पर पानी फिरा होगा, जब किसी माँ की आश अपने बेटे के प्रति बिखर गयी होगी, जब किसी पिता की आँखों से बेटे की असफलता के कारन आंसू बह गए होंगे।

यह भी पढ़ें:-

जीवन को Successful कैसे बनाये । Life Me Success Kaise Paye

7 important things to succeed in life

1. अपने माता पिता को खुश रखें (To be successful in life, keep your parents happy)

माँ-बाप भी क्या होते हैं अपने बच्चों को एक बादशाही जिन्दगी देना चाहते हैं। लेकिन कई बार तो ऐसा होता है की खुद बच्चे ही अपने माता-पिता के सपनों को चूर-चूर कर देते हैं। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जो अपने माता पिता को खुश रखने के लिए अपनी इच्छाओं को मार देते हैं। अपने माँ बाप के लिए हर तरह के गम को सह कर जीने वाले लोग एक दिन life में जरुर Success होते हैं। हम कुछ ऐसी ही बाते आपके लिए बताने जा रहें हैं जो आपकी सफलता के लिए बहुत योग्य हैं।अगर आप अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं तो सबसे पहला काम आपका यह है कि अपने माता पिता को कभी भी नाराज नहीं करना।

2. सही लोगों का चुनाव करें (Choose the right people)

ऐसे लोगों के साथ बैठना चाहिए जो आपके लिए सही हैं। आपके लिए कौन सही है और कौन गलत है इसके बारे में आपके माता पिता अच्छी तरह जानते होंगे इसलिए अपने माता पिता से लोगों के बारे में जाने। उन लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपकी कामयाबी को देखकर जलते हैं। जिन लोगों को आपसे नफरत है उनके साथ अपना अच्छा व्यवहार बना कर और उनके लिए भला करें। इस तरह से आप उन लोगों का दिल जीत सकते हैं।

3. अपने निशाने पर ध्यान रखें इधर-उधर भटके नहीं (Do not forget about your target)

जब आपकी मेहनत रंग लाएगी और आप अपने लक्ष्य तक पहुँच रहे होंगे तो आपको गुमराह करने वाले बहुत आ जायेंगे। इस दुनिया में भटकाने वाले लोगों की कमी नहीं है। किसी ने सच ही कहा है लोग अपने दुःख से दुखी नहीं बल्कि दूसरों के सुख से दुखी हैं। इसलिए जब लोगों को लगेगा की आप उनसे बहुत आगे निकल रहें हैं तो वे आपको आपके ध्यान को आपके निशाने (Target) हटाकर दूसरी चीज़ों पर लाने की कोशिश करेंगे। अगर आप उस समय उन शैतानों के चंगुल में फंस गए तो समझो आप अपने लक्ष्य को भेदने से रह गए और आप को असफलता के अलावा कुछ हाथ नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें:-

4. सभी के साथ मित्रों के जैसा व्यवहार रखें (Treat everyone with friends)

आपकी सफलता के पीछे आपके अलावा आपके सगे सम्बन्धियों और दोस्तों का भी हाथ हो सकता है। इसलिए कभी भी किसी दोस्त और Relative से बिगाड़ नहीं करना चाहिए। सभी दोस्त एक बुरे नहीं होते कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो हमे Life me success होता देखना चाहते हैं। नातेदारों से बढ़िया रिलेशन होंगे तो वह आपकी कामयाबी की दुआएं करेगें।

5. अहंकार को अपने ऊपर हावी ना होने दें (Do not let the ego dominate over you)

जी हाँ दोस्तों अगर आप एक कड़क इंसान बनते हैं तो आपको टूटने से कोई नहीं बचा सकता है। इसलिए कभी भी अपने ऊपर गुरुर मत करें। एक घमंडी आदमी चाहे कितना ही ज्ञानी क्यों न हो, चाहे कितना ही योग्यताधारी (Qualified) क्यों ना हो उसकी बुद्धि उसी समय हर ली जाती है जब उस पर अहंकार हावी होता है। आप जानते होंगे अब से पहले जितने भी अहंकारी लोग इस दुनिया में आये हैं सबके सब बर्बाद हो गए और आज भी उनको एक बुरे आदमियों के रूप में याद किया जाता है।

6. अपनी उम्मीदों को टूटने ना दें (Do not let your expectations break)

दोस्तों यह Topic बहुत अहम् है क्योंकि जब किसी व्यक्ति की उम्मीद ख़त्म हो जाती है तो उसके पास कुछ नहीं रहता है। आपने भी सुना होगा की विस्वाश पर ही दुनिया कायम है अगर आपको विस्वाश है तो आप इस दुनिया में हंसी ख़ुशी जिन्दगी बिताएंगे अन्यथा आपको अँधेरा ही अँधेरा नजर आएगा।

अब बात आती है की उम्मीद को कैसे बनाये रखना चाहिए और विश्वास किस पर रखना चाहिए तो मित्रों में आपको बता दूँ की सबसे पहले और सबसे बाद में हमारी उम्मीदों को पूरी करने वाला ईश्वर है। अगर आप ईश्वर से उम्मीद लगाये बैठे हैं तो एक ना एक दिन आपकी उम्मीदें जरुर पूरी होंगी। अगर इंसान के पास कोई उम्मीद ना हो तो उसका जीना दूभर हो जाता है। बहुत से लोग हैं और बहुत से स्टूडेंट होते हैं जिनके पास कोई उम्मीद नहीं होती और वह अपनी जिन्दगी को ख़त्म कर देंते हैं। ऐसा क्यों होता है कभी आपने भी सोचा है यही एक कारन है की उन्होंने ईश्वर से विश्वास हटा लिया तो उनको कोई सहारा दिखाई नहीं दिया। मैं जो कहना चाह रहा हूँ आपको समझ आ गया होगा।

7. निरंतर प्रयास जारी रखें (Continue the effort)

दोस्तों सफलता और असफलता किसी भी इंसान के हाथ में नहीं हैं। जो यह कहते हैं की मैं कर सकता हूँ ये सब गलत हैं। हमे इसी बात से अंदाजा लगा लेना चाहिए की जब हम किसी काम को करना चाहते हैं तो वह नहीं होता है तथा जिस काम को करना नहीं चाहते वह हो जाता है तो इसका मतलब सीधा-सीधा यही है की हमारे ऊपर कोई और है जो हमारे कामों को करता है। वह ईश्वर ही है।

जब भी आपको किसी कार्य में असफलता मिलती है तो उस कार्य को छोड़ना नहीं चाहिए। क्योंकि काम छोड़ने से नहीं बल्कि करने से होता है। हमे निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। समय आने पर आपको सफलता अवश्य मिलेगी और आप Life me success ho jayenge. यह बात बिलकुल सही है की समय से पहले भाग्य से ज्यादा किसी को नहीं मिलता है। एक चींटी भी अपने भोजन को ले जाने में असफल होने पर बार-बार उसको ले जाने का प्रयास करती रहती है और अंत में वह भोजन को ले जाने में सफल भी हो जाती है। इसलिए आपको भी गौर करना चाहिए क्योंकि आप तो एक इंसान हैं।

यह भी पढ़ें:-
दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी अगर आपको यह पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। अगर आपको हमारे लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट कर सकते हैं। Life Me Success Hone Ke Liye Important बातें अगर आपको अच्छी लगी तथा आप और भी ऐसी पोस्ट पढना चाहते हैं तो हमारे साईट को सब्सक्राइब कर लीजिये।
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

2 comments: