Oct 10, 2018

एक घर में आग पर निबंध । Essay (Report) on A House on Fire

आज के इस English के Lesson में आपको "A House on Fire" पर Essay writing करने के बारे में बताया जायेगा। इसको हम हिंदी में प्रतिवेदन कहते हैं और English में Report के नाम से जानते हैं। 10th or 12th Class से लेकर Graduation तक इसकी आवश्यकता होती है जिसे एक Students ही अच्छी तरह समझ सकता है। आज हर किसी के पास Smartphone है बहुत से Study करने वाले बच्चे भी Android mobile का use करते हैं तो उनके लिए अपने मोबाइल फ़ोन को पढाई का जरिया बनाना बुरी बात नहीं है। इसलिए इस Article में "एक घर में आग" पर निबंध लिखा गया है जिससे पढने वाले बच्चे Ideas ले सकते हैं।

a house on fire nibandh a house on fire essay report partivedan

यह एक Report हैं जिसमे बताया गया है की एक घर में आग लगने पर किस प्रकार उसका Rescue किया गया। हमारे आस पास भी ऐसी घटनाएँ हो जाती हैं। कई बार Teachers भी बच्चों से कोई भी निबंध लिखने को बोलते हैं। बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जिनको निबंध लिखने में कोई भी परेशानी नहीं होती है लेकिन बहुत से बच्चे इंग्लिश में कमजोर होने के कारन निबंध लिखने में पीछे रह जाते हैं। इसलिए इस लेख में आपको बिलकुल Simple और आसानी से याद हो जाने वाला निबंध बताया जायेगा। जिसको पहले हिंदी language में लिखा जायेगा तथा उसके just निचे उसको English में भी लिखा जायेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

A House on Fire पर प्रतिवेदन/निबंध । Essay/Report

एक घर में आग (A House on Fire) 
पिछले रविवार का दिन था। मैं अपने कमरे में सो रहा था। अचानक मैंने गली कुछ शोर सुना। मैं उठा और उस स्थान पर पहुंचा तो मैंने देखा कि एक घर में आग लगी थी। आग की लपटें आसमान को छू रही थी। महिलाएं और बच्चे चिल्ला रहे थे। आग ने पड़ोस के घरों को भी अपने प्रभाव में ले लिया। पूरा क्षेत्र धुएं से घिर गया। कुछ लोग पानी से आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे। बच्चे रो रहे थे। थोड़ी देर बाद वहां पर दमकल (अग्निशामक दल) आ पहुंची। उसने एक घंटे में आग पर काबू पा लिया। एक बच्चा और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।
A House on Fire
It was last Sunday. I was sleeping in my room. Suddenly I heard noise in the street. I was woke-up and reached on the spot. I saw that a house was on fire. The flames were touching the sky. Women and children were crying. The fire also took neighboring houses under its influence.The whole area was filled with smoke. Some people were trying to put-out the fire with water. Children were weeping. After some time the fire brigade arrived there. It controlled the fire within one an hour. A child and a woman were seriously injured. They had to be admitted in the hospital.
Meanings: Flames - आग की लपटें, Neighboring Houses - पड़ोसी घर, Influence - प्रभाव, Fire Brigade - दमकल या अग्निशामक दल, Injured - घायल।

हेल्लो Students तो कैसी लगी आपको ये पोस्ट कमेंट में जरुर बताएं। अगर आपको ऐसी ही और पोस्ट की आवश्यकता है तो हमे कमेंट में कहें। अगर आपको यह "A House on Fire" Essay पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ Facebook पर शेयर कर दें। अगर आप ऐसी ही नयी-नयी शिक्षा से सम्बंधित जानकारी अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो हमारे साईट के Newsletter को सब्सक्राइब कर लीजिये। Good Luck!
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: