Sep 7, 2018

SSO ID क्या है? Account कैसे बनायें। Online Registration Process

Hello Guys! क्या आप जानते हैं SSO ID के बारे में, जी हाँ दोस्तों SSO Id के बारे में जानना और आपकी SSO id होना बहुत जरुरी है। क्योंकि Rajasthan Government द्वारा SSO id पर बहुत सी सुविधाएँ दी जा रही हैं।अगर आपके पास इसका अकाउंट नहीं है तो इस पोस्ट को पढ़कर आप आईडी बना सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको बता रहा हूँ की SSO id क्या है और कैसे बनाते हैं। यहाँ पर आपको SSO पर Registration की पूरी Process बताई जाएगी। 

Online SSO id kaise banaye aur online registration ki process kya hai

Jobs के लिए Apply करने हेतु यह Account बहुत काम आता हैं। Admit Card, Exam Result आदि प्राप्त करने के लिए यही Account काम आता है। Rajasthan में Students के लिए लगभग सभी Online Form जैसे की Scholarship etc. इसी आईडी के माध्यम से भरे जाते हैं।

SSO ID क्या है और यह क्या काम आती है?

इस नजरिये से SSO का पूरा नाम (Full Form) Single Sign On है। यह Rajasthan Government द्वारा संचालित एक बेहतरीन Service है। इससे राजस्थान के लोगों को बहुत फायदा हुआ है। SSO पर आप बहुत सी Multiple Service के बारे में जानकारी पा सकते हैं। मेरी नजर में तो आने वाली पीढ़ी के लिए राजस्थान सरकार का बहुत योग्य कदम है। इस सराहनीय काम के लिए 2017 में Government of Rajasthan को Smart Governance Award दिया गया।


एक आम आदमी भी अपनी SSO ID Creat कर सकता है। इसके लिए उसके पास एक आधार कार्ड हो या एक गूगल अकाउंट हो। भामाशाह जैसी सुविधा भी इसी पर उपलब्ध है। अपने भामाशाह में कोई भी Updates करने के लिए आप इस आईडी की मदद ले सकते हैं और आपको E-mitra पर भी जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। इससे आपके पैसे और समय की भी बचत होगी।

SSO ID क्यों जरुरी है?

SSO id के जरिये से आप बहुत से काम को खुद निपटा सकते हैं। यहाँ पर में आपको कुछ ऐसे काम बता रहा हूँ जिससे आपको पता लग जायेगा की यह क्यों आवश्यक है।

  • भामाशाह योजना में अपनी Family को जोड़ने और उसमे Updates करने के लिए।
  • School या College में पढने वाले Students की Scholarship प्राप्त करने के लिए।
  • SSO आईडी से आप अपना Emitra Center  भी खोल सकते हैं।
  • Rajasthan Government के द्वारा निकाली जाने वाली Vacancy (Jobs) के लिए Apply करने हेतु।
  • रोजगार कार्यालय में Registration करने के लिए।
  • खनिज विभाग द्वारा लीज (mines) चलाने के लिए।
  • पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र (police character certificate) बनवाने के लिए।

SSO आईडी के और भी बहुत जरुरत हैं Government इसमें Updates करती रहती है। इसलिए आपको यह आईडी बना लेनी चाहिए ताकि भविष्य में आपको सरकारी कार्यों में परेशानी न झेलनी पड़े।

SSO ID कैसे बनाते है ? How To Creat SSO ID in Hindi

यहाँ पर मैं आपको Details से बताऊंगा की SSO आईडी कैसे बनाते हैं इसलिए आप ध्यान से इन स्टेप्स को फोलो करें।

Step 1.
सबसे पहले Browser में https://sso.rajasthan.gov.in/ Type करें और SSO Portal पर जाएँ।

Step 2.
अब आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा यहाँ आप Registration पर Click करें।

How to register in rajasthan bhamashah id SSO
Step 3.
अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आधार कार्ड पर क्लिक करे आधार कार्ड चुने। अगर आप आधार कार्ड से Verify नहीं करना चाहते हैं तो आप Facebook, Google Plus, Twitter Accounts या भामाशाह से भी Verify कर सकते है। लेकिन अगर आपको SSO की बढ़िया सुविधा लेनी है तो आप आधार से ही सत्यापित करें।
नोट:- आपका आधार कार्ड आपके Mobile Number से Link होना जरुरी है क्योंकि आपके मोबाइल नंबर एक OTP Message आएगा जिससे आपको Verification करना होगा।

aadhar card se sso id ko verify karke account creat kar sakte hain facebook google account twitter etc se bhi verify kar sakte hain


Step 4.
उसके बाद अगर आप आधार से Sign up करना चाहते हैं तो अपना आधार नंबर डालें और Next बटन पर क्लिक करें।
verify sso id with aadhar number


Step 5.
अब आपसे अपना आधार नंबर सत्यापित करने के लिए कहा जायेगा उसके लिए आपको दो आप्शन मिलेंगे।
  • 1. Biometric (Finger Print वाली मशीन)
  • 2. OTP (One Time Password) मोबाइल पर कोड प्राप्त करके
अगर आपके पास बायोमेट्रिक मशीन है तो आप उससे भी वेरीफाई कर सकते हैं लेकिन अगर नहीं हैं तो आप OTP को ही चुने।

Step 6. 
OTP option को सेलेक्ट करने के बाद आप नियम और शर्तों वाले चेक बॉक्स में टिक करें और OTP भेजें (Send OTP) बटन पर क्लिक करें।

Step 7.
अब आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आ जायेगा उसको यहाँ डालकर आप वेरीफाई कर लें।
इसके बाद आपकी id बनकर तैयार हो जाती है। थोड़ी बहुत Noraml Settings को करके आप इसकी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।
अब आपको अच्छी तरह समझ में आ गया होगा की SSO id क्या है और कैसे बनायीं जाती है। अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। अब आपकी बारी है जाइये और अपना Online Registration करके एक Account बना लीजिये। Good Luck!
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: