Sep 15, 2018

6 बेहतरीन तरीके अपने Android Mobile Phone की Security बढाने के लिए

क्या आप जानते हैं आपके Smartphone की security कितनी जरुरी है हर device की सुरक्षा की तरह ही नए smartphone की security भी जरुरी है लेकिन बहुत से लोग smartphone को लेकर बड़े smart बनते हैं और दिखावे के चक्कर में smartphone की security को भूल जाते हैं और तुरंत उसका उपयोग करने लगते हैं यदि असावधानीवश फ़ोन खो जाये या टूट जाये तो नुक्सान के साथ-साथ हमारा data भी चला जाता है और आपके फ़ोन का दुरूपयोग भी हो सकता है तो ऐसे में smartphone खरीदते ही फ़ोन की और उसके data की security भी बहुत जरुरी हो जाती है इसलिए मैं आपको smartphone की Security बढाने के बारे में कुछ जरुरी बाते बता रहा हूँ आप पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।

android mobile phone ki security kaise badhaye, smartphone ki safty ke liye badhiya tarike, mobile phone ko safe rakhne ki tips

अगर आप अपने स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं और उसको लम्बे समय तक use करना चाहते हैं तो आपको अपने एंड्राइड मोबाइल को Safe रखने के तरीकों को जानना होगा। इससे पहले हम Easy Ways To Extend Your Smartphone's And Laptop's Battery Life In Hindi के बारे में Details से लिख चुके हैं। इसमें भी हमने लैपटॉप और स्मार्टफोन के बारे में कुछ Important शेयर की हैं।

 Android Mobile Phone की Security कैसे बढ़ाएं 6 टिप्स

आइये मित्रो अब हम mobile phone की Safty के बारे में ही बात करते हैं। ये बात तो सभी के समझ में आ जाती है की एक Smartphone हमारे बहुत से ऐसे कामों को कर देता है जिनमे शायद महीने का टाइम लग जाता था। जी हाँ बिलकुल हमारा Business plan और जरुरी Accounts का Data भी इसी मोबाइल के अन्दर फीड रहता है तो क्यों न हम इसकी सुरक्षा के बारे में सोचें।

1. Insurance Policy Of Smartphone

smartphone खरीदने के बाद सबसे पहेले अपने फ़ोन का Insurance करवा लेना चाहिए आजकल कई कंपनियों के द्वारा smartphone का पानी से ख़राब होने, टूटने जाने पर या किसी तकनीकी खराबी के आधार पर Insurance किया जाता है ऐसी कोई भी परेशानी होने पर smartphone पर होने वाले अनावश्यक खर्च से बचा जा सकता है इसलिए यदि संभव हो तो smartphone खासकर बहुत ज्यादा महंगे फ़ोन का Insurance जरुर करवाना लेना चाहिए


2. Screen Guard Security

कई बार Mobile phone हमारे हाथ से छुट कर फर्श पर गिर जाता है या किसी कारण पॉकेट में Display टूट जाती है और जब smartphone की display या touch एक बार टूट जाये तो new display अच्छे से चल नहीं पाती है इसलिए अच्छी Quality का screen gaurd या tempered glass लगवाएं जिससे आपके mobile की screen scratch या टूटने से बच सके।

3. Back Cover Security

स्मार्ट फ़ोन में back cover लगवाने से फ़ोन के पिछले हिस्से की security बढ़ जाती है यदि आपका mobile अचानक गिर जाये तो back cover आपके mobile की bocy की सुरक्षा करता है और mobile phone को scratch, damage, dent आदि से बचाता है अगर आप अपने फ़ोन को आकर्षक बनाना चाहते हैं तो एक अच्छा सा back cover उपयोग कर सकते हैं आजकल market में बहुत से design वाले back cover और flip cover मिल जाते हैं।


4. Anti virus Security

smartphone की screen व back cover की तरह ही आपके mobile phone में मौजूद जरुरी data की security भी जरुरी हो जाती है internet चलाने पर malware या virus आपके data को नुक्सान पहुंचा सकते हैं इसलिए आपके mobile में anti virus और data security software install करके आप अपने mobile phone को Secure कर सकते हैं और phone में मौजूद data और Apps को बचा सकते हैं।

5. Apps Lock Security

अपने smartphone के data और video आदि को दुसरो से बचाने के लिए आप अपने mobile में App lock Install कर सकते हैं Google Play Store से App Lock download करके अपने phone में डालकर अपने फ़ोन के data folder में lock लगा सकते हैं. आप चाहे तो अलग-अलग folder या content पर अलग-अलग app lock लगा सकते हैं।


6. Smartphone Lost And Theft Security

आपका mobile चोरी भी हो सकता है और खो भी सकता है क्योकि ये बहुत छोटी चीज है इसलिए हम इसे कहीं पर भी भूल सकते हैं android mobile को चोरी होने या खोने से बचाने के लिए उसमे android device manager activate कर लेना चाहिए जिससे आपका फ़ोन खोने पर या चोरी होने पर आप उसकी location track कर सकते हैं और अपने फ़ोन को दोबारा से पा सकते हैं


Device Manager Activate कैसे करे?

स्मार्ट फ़ोन में दो तरह की सेटिंग्स होती हैं एक Phone Settings और दूसरी Google Settings
इसलिए सबसे पहले Google Settings में जाएँ।
इसके बाद Security आप्शन पर क्लिक करके Android Device Manager में जाएँ।
अब Remotely Locate This Device और Allow Remote Lock And Erase On Or Off पर क्लिक करें।

नोट- ये सेटिंग करने से पहेल अपने फ़ोन के गूगल अकाउंट में लोग इन करें और सेटिंग में जाकर Access To My Location को को भी ON कर लें।


ऊपर मैंने आपको अपने mobile phone को secure (security improve) करने के बारे में कुछ tips बताई हैं मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपका कोई और सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हैं।
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: