Android Mobile Phone को सुरक्षित रखने हेतु 5 टिप्स जाने

Share:
हम Android मोबाइल फोन के बारे में बहुत सारी जानकारी रखते हैं लेकिन फिर भी हमसे स्मार्टफोन की security में चूक हो जाती है जैसे कि आपका मोबाइल चोरी भी हो सकता है या मैलवेयर के माध्यम से हैक किया जा सकता है या फिर आपका फोन पानी में गिर सकता है या फर्श पर गिर कर नष्ट हो जाता है इन सभी सिक्योरिटी के लिए आपको इस पोस्ट में बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहा हूं।

android mobile ko secure karne ki 5 tips. smartphone user ke liye bahut hi important tips jo mobile phone ko protect karegi


मोबाइल  फ़ोन को सुरक्षित रखने हेतु 5 शार्ट टिप्स 


१. अपने Android फोन में लॉक लगाएं
सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में आपको फोन लॉक का ऑप्शन मिल जाएगा इसकी मदद से आप अपने मोबाइल में पिन लॉक स्क्रीन लॉक या पैटर्न लॉक लगा सकते हैं अगर आप इनमें से कोई भी लॉक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ध्यान रखना है आसान पिन लॉक या पैटर्न लॉक नहीं बनाएं क्योंकि अगर आप बहुत ही आसान लोग लगाते हैं तो दूसरे व्यक्ति इसको जल्दी ही भाप सकते हैं।

२. खतरनाक एप्स से बचें
आजकल बहुत ही खतरनाक वायरस और Malware Android mobile security को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इनसे बचना आपको बहुत जरूरी है।

जब भी कोई ऐप्स की जरूरत हो तो सिर्फ Google Play Store से ही डाउनलोड करें अगर आप थर्ड पार्टी वेबसाइट से Android एप्स डाउनलोड करते हैं तो ध्यान रहे यह एप्स लोकल और नुकसानदायक हो सकते हैं यह एप्स मैलवेयर से भरे हुए होते हैं इनको अपने मोबाइल में रखना अपने डेटा को दूसरों को समर्पित करने जैसा है।
अगर कोई एप्स आपको Google Play Store पर नहीं मिले और आप उसको अन्य जगह से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके बारे में अच्छी तरह Google पर सर्च करें और इनके नेगेटिव और पॉजिटिव इफेक्ट के बारे में जान ले जिस एप्स के बारे में पूरी तरह आपको स्पष्ट नहीं पता हो उसको इंस्टॉल करने से बचें।


३. ऐप्स परमिशन के बारे में जाने
जब भी आप कोई ऐप्स इंस्टॉल करें इंस्टॉल करने से पहले ऐप्स आपसे परमिशन मांगता है कि आपके फोन में से उसको इस चीज की पूरी access चाहिए होती है जैसे कि स्टोरेज मीडिया फाइल्स SMS कॉल इत्यादि।



४. एंटीवायरस एप्स इंस्टॉल करें
जो लोग अपने मोबाइल के अंदर कोई सीक्रेट चीज नहीं रखते हैं उनको एंटीवायरस एप्स की कोई ज्यादा जरूरत नहीं होती है लेकिन जो लोग इंटरनेट बैंकिंग ऑफिशियल अकाउंट और कोई भी सीक्रेट डेटा को अपने स्मार्टफोन में रखते हैं उनके लिए एंटीवायरस जैसे एप्स एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए पावरफुल प्रोटेक्शन दे सकते हैं।


५. फोन खो जाए तो उसको ढूंढे और रिमोटली डाटा को डिलीट करें।
Google में फाइंड माय फोन सर्च करके आप अपने मोबाइल को खोज सकते हैं इसके अलावा बहुत सारे ऐप्स हैं जिनके जरिए आप अपने मोबाइल से डाटा को रिमूव कर सकते हैं मैं आपको Android lost एप्स की सलाह देता हूं इस ऐप से आप अपने मोबाइल पर रिंग कर सकते हैं फिर चाहे आपके मोबाइल का volume off ही क्यों ना हो इस एप्स के जरिए आप अपने मोबाइल के डाटा को डिलीट कर सकते हैं और आपके कांटेक्ट को चोर की आंखों से दूर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से चोरी करने वाले की फोटो भी ले सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके मोबाइल को कौन यूज कर रहा है इसलिए मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप इस एप्स को जरूर इंस्टॉल करें।

प्यारे पाठको मैंने इस आर्टिकल में आपको साधारण शब्दों में फोन की सिक्योरिटी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताई अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करें कोई कंफ्यूजन हो तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

No comments