Full Webpage का Screenshot कैसे लेंते हैं । How To Capture Entire Webpage

Share:
कई बार हमे जरुरत पड़ती स्क्रीन पर आ रहे वेबसाइट के पुरे पेज का स्क्रीनशॉट लेने की लेकिन हम Full Webpage का Screenshot नहीं ले सकते हैं क्योंकि अगर हम स्क्रीनशॉट लेने के लिए किसी भी सॉफ्टवेर या Shipping Tools का इस्तेमाल करते हैं तो स्क्रीनशॉट लेते समय पेज का कुछ हिस्सा कट जाता है इसलिए हम नयी ट्रिक अपनाते हैं की पेज को ज़ूम आउट करते है लेकिन ज़ूम आउट करने से भी काम नहीं बनता है इससे हमारा पेज बहुत छोटा हो जाता है जिसमे फॉण्ट और इमेज सही तरीके से दिखाई नहीं देते हैं. इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आज में आपको पूरी वेबसाइट के पेज का स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बता रहा हूँ।

screen par pure page ka screenshot kaise lete hain.


बहुत लोग लेखक होते हैं ब्लॉगर होते हैं जो इन्टरनेट पर काम करते रहते हैं उनको इस चीज़ की बहुत आवश्यकता होती है। किसी भी चीज़ के बारे में हेल्प लेने के लिए सबसे पहले उसका स्क्रीनशॉट दिखाना पड़ता है।




बहुत सी वेबसाइट पर हमे ख़ास जानकारी मिल जाती जिसे हम अपने पास रखना चाहते हैं तो उसका स्क्रीनशॉट लेने के लिए भी हमे ऐसा टूल्स चाहिए होता है जिससे उस पुरे पेज की इमेज हमारे पास आजाये.तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं की कैसे पुरे पेज का स्क्रीनशॉट लेते हैं एक ही बारे में।

किसी भी वेबसाइट के पूरे पेज का स्क्रीनशोट कैसे लें । How To Take a Screenshot Entire Webpage.


यहाँ यहाँ पर में आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र के एक एक्सटेंशन (Extension) के बारे में बता रहा हूँ जिसकी मदद से आप फुल वेब पेज का स्क्रीन शॉट ले सकते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया एक्सटेंशन है इसको मैंने भी उपयोग में लिया है। इसके द्वारा स्क्रीन शॉट लेने के लिए आपके पास कंप्यूटर में Chrome Browser होना चाहिए।

सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके https://chrome.google.com/webstore/detail/full-page-screen-capture/fdpohaocaechififmbbbbbknoalclacl क्रोम वेब स्टोर पर जाएँ।

अब Full Page Screen Capture एक्सटेंशन को अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर लीजिये।

इसको ऐड करने के बाद अब जिस पेज का आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उस पेज पर जाये।

ध्यान रहे किसी भी webpage का स्क्रीनशॉट लेने से पहले Full webpage screen capture को Enable कर लें।

जिस पेज का स्क्रीनशॉट लेना है उस पहुँचने के बाद Alt+Shift+P को एक साथ दबाएँ।

अब आपने जो स्क्रीन शॉट लिया है उसको देख सकते हैं। इसमें आपको स्क्रीनशॉट को Pdf और Png

डाउनलोड करने के आप्शन भी मिलेंगे। इससे आप भी स्क्रीनशॉट लेंगे उन सबकी history भी आप इसमें देख सकते हैं जिसमे आपको पुराने स्क्रीनशॉट भी मिल जायेंगे।

इसके अलावा हम “Print Screen” बटन को दबाकर भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं लेकिन उससे सिर्फ आप जिस हिस्से को देख रहे हैं केवल उसका ही स्क्रीनशॉट आएगा।

अगर पोस्ट पसंद आई होतो लाइक करें जिन लोगो को नहीं पता है की Full Webpage Screenshot कैसे लेते हैं उनको इस जानकारी को शेयर करें। Good Luck !

1 comment:

  1. Good day! I could have sworn I've been to this site before but after reading through
    some of the post I realized it's new to me. Nonetheless, I'm
    definitely glad I found it and I'll be book-marking and checking
    back often!

    ReplyDelete