Jul 20, 2018

Facebook Account Disable हो गया है लेकिन क्यों ? 6 कारण

Facebook account disable होने के Reasons. जब फेसबुक ने दुनिया में कदम रखा था तब इसका नाम The Facebook था। सन 2005 कुछ लोकप्रिय होने के बाद इसका नाम फेसबुक(facebook) ही रह गया। फेसबुक पर अपने करीबी और फ्रेंड्स से चैटिंग करना और अपने विचारो को एक दुसरे तक पहुँचाने का काम करते हैं। लेकिन फेसबुक ने अब अपनी सिक्यूरिटी के साथ साथ बहुत से नए फीचर उपलब्ध कराये हैं। पहले हम फेसबुक पर विडियो अपलोड नहीं कर सकते थे और न ही विडियो चैटिंग कर सकते थे लेकिन फेसबुक ने अब ये सभी सुविधाए उपलब्ध करा दी हैं। इस आर्टिकल में में बात करने जा रहा हूँ फेसबुक के कुछ तथ्यों पर अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट है तो आपको भी इनपर ध्यान देने की जरुरत है।

is post me facebook account disable kyu hota hai aur facebook account ke band hone ke karan kya hai. apne facebook id ko kaise chalu rakhe. fb id ko band hone se kaise bachaye in hindi. why my facebook account disabled reasons


फेसबुक अब पहले जैसा नहीं रहा है इसलिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट को इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि अगर आप फेसबुक पर कोई भी गलत काम करते हैं तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। यहाँ पर में आपको उन मिस्टेक के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनसे आपका फेसबुक अकाउंट बिलकुल बंद हो सकता है।




मेरे साथ भी ऐसा हो चूका हैं एक दिन मैं अपने फेसबुक अकाउंट पर कुछ सेटिंग्स कर रहा था। मैंने उसमे अपने मोबाइल नंबर ऐड कर दिए और अपनी ईमेल आईडी भी ऐड कर दी थी और में अपना निकनेम और पेज नाम चेंज कर रहा था। ये करते करते मुझे बहुत देर हो चुकी थी। अचानक फेसबुक अकाउंट बंद हो गया और जब दोबारा खोलना चाह तो उसमे अपने दोस्तों की तस्वीरो को दिखाकर वेरीफाई करने के लिए मेसेज दिखा रहा था। यह शायद इसलिए हुआ था की मैंने एक दिन में बहुत सारी सेटिंग्स चेंज कर दी थी हो सकता है मैं फेसबुक की लिमिट पार कर गया इसलिए मेरा खाता वेरीफाई करने के लिए पूछा गया। कारन जो भी मैंने कोई काम तो ऐसा कर ही दिया होगा जो फेसबुक को अपनी पालिसी के खिलाफ लगा हो। उसके बाद मैंने अपने दोस्तों की फोटो का पता लगाकर वेरीफाई कर लिया और मेरा अकाउंट दोबारा से चालू हो गया। इसलिए हमे पहले कोई भी साईट पर जुड़ने से पहले उसके टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ लेना चाहिए।


हम डेली फेसबुक पर कुछ पोस्ट इमेज और किसी न किसी के आर्टिकल को शेयर करते रहते हैं लेकिन हमको पता नहीं होता है की जिस चीज़ को शेयर कर रहें है वह फेसबुक की पालिसी के खिलाफ है। फेसबुक पालिसी का Violation होने पर फेसबुक यूजर की सुरक्षा के लिए आपके खाते को बंद कर सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं की आपको फेसबुक पर क्या शेयर करना चाहिए और क्या नहीं।


1. लगातार गलत पासवर्ड डालना

बहुत से यूजर अपनी fb id के पासवर्ड को भूल जाते हैं इसके बाद वो फेसबुक खाते को खोलने के लिए गलत पासवर्ड की भरमार लगा देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो संभल जाइये वरना आपका अकाउंट भी ब्लाक हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने खाते के ऐसा पासवर्ड बनाना चाहिए जो आपके याद रह सके। अगर आप याद नहीं रख सकते तो आपको किसी पासवर्ड याद रखने वाली वेबसाइट या Apps पर अपना अकाउंट बनाना चाहिए और उसमे अपने पासवर्ड को रखना चाहिए। इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं जो आपके पासवर्ड को सुरक्षित रख सकती हैं। गूगल प्ले स्टोर पर भी बहुत सारे apps हैं जो आपके पासवर्ड को याद रखने में आपकी मदद करेंगे।

आपको फेसबुक खाते में अपने मोबाइल नंबर जरुर ऐड करने चाहिए क्योंकि जब आप पासवर्ड भूल जाएँ तो आपने जिस मोबाइल नंबर को लिंक किया है उस पर OTP प्राप्त करके अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं। मोबाइल नंबर को लिंक करने का एक फायदा यह होगा की आपके अकाउंट को कोई जल्दी से हैक नहीं कर सकेगा।


2. आपत्तिजनक कंटेंट शेयर करना

बहुत से लोग तो फेसबुक से इतना प्यार करते हैं की उस पर आने वाली किसी भी पोस्ट को मिस नहीं होने देते और आगे खिसका देते हैं। लेकिन उनको ये पता नहीं होता है की इस पोस्ट में किये गए कमेंट्स सही भी है या नहीं। कई बार तो हम पोस्ट को सही से पढ़ते भी नहीं हैं और आगे शेयर कर देते हैं ये बिलकुल गलत है और फेसबुक के खिलाफ है। आजकल राजनीती पर कोई पोस्ट कर देता है और दुसरे पक्ष के लोगो की इतनी गली गलोच शुरू हो जाती है की पोस्ट कमेंट्स में आपतिजनक कंटेंट के पैराग्राफ नजर आते हैं। ऐसे एकाउंट्स के खिलाफ फेसबुक एक्शन ले सकता है और उनका अकाउंट ब्लाक भी हो सकता है। इसलिए ऐसी चीजों की टाइपिंग करने से पहले एक बार सोच लें और Abusing comments करने से तो बिलकुल दूर रहें।


3. बहुत ज्यादा ग्रुप के अंदर शामिल होना

इस चीज के बारे में तो आप पहले से ही जानते होंगे और अगर आपके पास Facebook अकाउंट है तो आप के पास कोई ग्रुप भी जरूर होगा और किसी के ग्रुप में आप ने ज्वाइन भी किया होगा जी हां यहां मैं आपको बता दूं कि बहुत ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करने से भी आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। अगर आप 200 से ज्यादा ग्रुप में ज्वाइन करते हैं तो यह Facebook की लिमिट के बाहर जाता है इसलिए Facebook की पॉलिसी के अनुसार आप को 200 से ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करने पर यह पेनल्टी दी जा सकती है कि आपका अकाउंट हमेशा हमेशा के लिए बंद कर दिया जाए।

4. अपमानजनक कंटेंट की पोस्ट डालना 

हां दोस्तों अगर आप Facebook पर किसी की भावनाओं ठेस पहुंचाने वाला या किसी को अपमानित करने के लिए कोई पोस्ट डालते हैं तो यह Facebook पॉलिसी के विरुद्ध होगा। अगर ऐसा ही पोस्ट आपका कोई फ्रेंड करता है और आपको उसने टैग किया है तो आपको उसे अपने टाइमलाइन पर आने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।





5. एक साथ बहुत ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड करना

Facebook यह बात अच्छी तरह जानता है कि एक व्यक्ति के हजारों फ्रेंड्स नहीं हो सकते हैं। यह बात तो आप भी जानते हैं कि फ्रेंड बनाने की भी कोई नीति होती है। इसलिए अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा या हजारों की तादाद में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं तो आपकी इस अमान्य गतिविधि को देखते हुए फेसबुक आपकी खाते पर पहुंच को खत्म कर सकता है।


6. लाइक और कमेंट करने की सीमा को पार करना

दोस्तो के कहने पर या किसी पेज के लाइक्स को बढ़ाने के लिए लगातार लाइक करना और पोस्ट पर कमैंट्स पर कमैंट्स करने पर भी आपके FB अकाउंट पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। बहुत से यूजर्स तो लाइक बटन को इसलिए दबा देते हैं कि उनको लाइक बटन दबाने पर होने वाली टूचुक की आवाज बहुत प्यारी लगती है। Facebook आपको लाइक करने से मना नहीं करता लेकिन लाइक करने का भी एक तरीका और दायरा होना चाहिए।




डिअर फ्रेंड्स इस पोस्ट में हमने Facebook अकाउंट डिसेबल होने के रीज़न के बारे में लिखा है और साथ में Facebook अकाउंट को उपयोग करने का तरीका भी समझाया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दें धन्यवाद।
Previous Post
Next Post

मैं इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस साईट के जरिये से लोगों की सहायता करना ही हमारा उद्देश्य है। बहुत से लोग हिंदी में पढना पसंद करते हैं तो यह साइट उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Related Posts

0 comments: