हमारे बारे में हमसे संपर्क करें टिप्स और ट्रिक्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें फ्री वेबसाइट कैसे बनायें

October 04, 2016

Blogger me Custom Robots Header Tag Setting Kaise Karte Hain ? Advance Seo setting

ब्लॉग को Search Engine में अपने तरीके से show करने के लिए Google ने Blogger के लिए ये Custom Setting उपलब्ध कराई है. जिससे हम अपने Blog को अपने तरीके से Cusotmize  करके Search Engine में दिखा सकते हैं. जैसे- कई बार हम बहुत से Pages, Images, Contents को Search Engine में Show नहीं करना चाहते है तो उसके लिए हमे Custom Robots Header Tags setting करनी पड़ती है

Advance Seo setting custom robots header tag

अपने Blog Post को Seo Friendly बनाने के लिए यह Feature बहुत उपयोगी है. इस Feature को Enable करने के बाद आप Post लिखते समय Search Discription का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप किसी भी Page या Post को Search Engine में नहीं लाना चाहते हैं तो इस Feature की मदद से आप उसे noindex कर सकते हैं. इसको Enable करने के बाद जब आप Post लिखेंगे तो यह Feature आपके Post Editer Box Sidebar में Post Settings में Show करने लगेगा. इसमें आप अपने तरीके से सेटिंग कर सकते हैं. नीचे दिए गए Image की मदद से आप इसको अच्छी तरह से समझ सकते हैं !

Robots Index karne ke liye

Robots का काम Blog को Google Search Result में Index करना होता है. Robots हमारी Blog के Post और Page के Url को Crawl करते हैं और फिर Search Result में Show करते हैं. इन Robots की हम Custom Setting करके अपने तरीके से हैंडल कर सकते हैं की कौन- कौनसी चीज हमे Search Engine Result में दिखानी है!

Custom Robots Header Tags Setting कैसे करें ?

Online Coding सीखने के लिए Top Website और Apps-online coding सीखें 


अब आप इसमें में से किसी भी Tag को select करके अपने Post and Page पेज पर लागु कर सकते हैं !
अब मैं आपको इन सभी Tags के बारे में विस्तार से बताऊंगा. ध्यान रहे आप यह Setting तभी करें जब आप इन सभी Tags के बारे में अच्छी तरह से समझ लें. आपकी थोड़ी सी गलती की वजह से आपकी Site Search Engine से Remove हो सकती है !
अगर ये Post आपको पसंद आये तो अपने Friends के साथ Share जरुर करे और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारी साईट के Newsletter को Subscribe करें !
सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर पर Log In करें
इसके बाद Settings » Search Preferences में जाएँ
अब इसमें आपको सबसे नीचे Custom robots header tags का Option मिलेगा उसके सामने Edit पर क्लिक करें

Custom Setting of Blogger


अब इसमें Yes पर क्लिक करें

अब आपके सामने Custom Robots Header Tag की Setting खुलेगी जैसे नीचे Image में दिखाई गई है.

Custom header robots tag setting advance kaise kare


Homepage में   all   को  Select  करें

Archive And Search Pages में   noindex  और  noarchive   को  Select  करें 

Default for Posts and Pages में   all   को  Select  करें

इसके बाद Save Changes पर Click करके Save कर दें !

आपकी Custom robots header tags Setting हो गयी है, जब आप New पोस्ट लिखेंगे तो वहां पर आपको इसका उपयोग करना है. कैसे करना है नीचे मैं आपको उसके बारे में बता रहा हूँ !


Custom Robots Header Tags Setting करने के बाद जब आप पोस्ट लिखेंगे तो पोस्ट Editer में Right Side में आपको Custom robots tags का एक New Option मिलेगा.


header tag setting kaise kare


अगर आप इसमें अपने तरीके से पोस्ट, पेज या इमेज को दिखाना चाहते हैं या नहीं दिखाना चाहते है तो आप इसमें default आप्शन को Uncheck कर दें.




1. all
इस tag को Enable करने से Robots आपकी Site के किसी भी Post, Page को index कर सकते हैं और आपकी site के page या post को index करने के लिए Robots पर कोई भी दबाव नहीं होता है वो अपने तरीके से आपकी साईट के पेज, पोस्ट को index करेंगे !
यह tag पहेले से Already Enable होती है, अगर आप इस Tag को Enable नहीं करते हैं तो भी यह Tag by default Enable ही set रहती है !


2. noindex
अगर आप noindex tag को Enable करते है तो Robots आपकी site के किसी भी page को index नही कर सकते. अगर आप अपने किसी भी page को Search Result में नहीं दिखाना चाहते हैं तो आप इस noindex tag का उपयोग कर सकते हैं यानि आप इस tag का use करके Robots को आपके पेज को index करने से रोक सकते हैं !

3. nofollow
इस tag का उपयोग करने से Search Engine Robots आपके किसी भी page के Link को Follow नहीं करेंगे और न ही किसी page के link को Search Result में show करेंगे.


4. none
इस tag का उपयोग करने से Robots आपके किसी भी page को index नहीं कर सकते हैं और ना Follow कर सकते हैं यानि उसको बिलकुल Ignore कर देते हैं !
इस tag का उपयोग आप Affliate links और Outbound links में भी कर सकते हैं. जैसे की आप किसी दूसरी साईट के links को अपनी साईट में दिखाना चाहते हैं लेकिन backlinks नहीं देना चाहते तो आप इस tag का use कर सकते हैं !


5. noarchive
आपकी साईट का Cached Pages डाटा Google server पर Available रहता है अगर किसी भी कारण से आपकी साईट Unavailable होती है तो कोई भी आपकी साईट की Cached Data को Open करके देख सकता है और आपकी Site को Access कर सकता है !

अगर आप अपनी site का Cached पेज Show नहीं करना चाहते हैं तो आप noarchive Tag का Use कर सकते हैं !
6. nosnippet
जब आपकी site को आप Search Engine में Search करते हैं तो Search Result  में आपकी site title के नीचे जो Description Show होती है उसे nosnippet tag का use करके Remove कर सकते हैं !
अगर आप इस Description को नहीं दिखाना चाहते हैं तो इस nosnippet tag का उपयोग कर सकते हैं !
7. noodp
Search Result में आपकी site के Title aur Description को Show करने के लिए ओपन डायरेक्टरी प्रोजेक्ट (odp) dmoz का Use करता है !
अगर आप ODP से आपनी site के search result को Remove करना चाहते हैं तो आप इस Tag का प्रयोग कर सकते हैं !
अगर आप चाहते है की आपकी पोस्ट Search Result में अच्छे तरीके से Show करे तो आप noodp Tag का Use करिए !
8. notranslate
अगर आप चाहते है की आपकी site को कोई भी Translate नहीं करे तो आप इस Tag का Use कर सकते हैं ! notranslate tag का use करने से आपकी site को कोई भी translate नहीं कर सकेगा !
9. noimageindex
अगर आप आपकी site की Images को Search Result में Show नहीं करना चाहते है तो आप noimageindex Tag का use करके अपनी site Images को Search Engine से छुपा सकते हैं !
10. unavailable_after
कई बार हम कुछ पोस्ट को थोड़े समय के लिए Search Result में दिखाना चाहते है और फिर बाद में उसको Search Result से Remove करना चाहते हैं तो इसके लिए आप unavailable_after tag का use कर सकते हैं !
इस tag का Use करके आप कुछ समय के लिए post को Search Result में Show कर सकते हैं और post को Search Engine से Remove करने के लिए इसमें आप Custom Date भी Set कर सकते हैं 

उम्मीद है की आप Blog me Custom Header Robots tag advance seo setting kaise karte hai के बारे में समझ गए होंगे अगर कुछ समझ नहीं आये तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं !


                                                                           
If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

Article by: Sharuf Khan

He is a professional hindi blogger and share regular new content in hindi for begginers. You can subscribe our blog newsletter and get new updates daily for free. If you want learn more about us then click here.


2 comments:

  1. Hi, very nice post
    Thanks for sharing keep it up Good work

    ReplyDelete
    Replies
    1. @Niraj Thanks for comment keep visiting On indiaweblink.com

      Delete

इंडिया वेबलिंक पर आपका स्वागत है ! अगर आप ने हमे कमेंट किया है तो कृपया कुछ देर के लिए प्रतीक्षा करें ! हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे ! कमेन्ट करने के लिए धन्यवाद !

FOLLOW ON SOCIAL MEDIA

LAST RECENT POSTS

GET FREE EMAIL ALERT

GET FREE LAST UPDATE

अगर आप अपने ईमेल इनबॉक्स में नयी पोस्ट के NOTIFICATION प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी सब्सक्राइब करें सब्सक्राइब करने बाद आप ईमेल पर एक लिंक आएगा उस पर क्लिक करके कन्फर्म जरुर करें