हमारे बारे में हमसे संपर्क करें टिप्स और ट्रिक्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें फ्री वेबसाइट कैसे बनायें

September 20, 2016

अपने मोबाइल और Google Drive पर WhatsApp बैकअप कैसे बनाये-India Weblink

दोस्तों आप जानते हैं की आज के इस दौर में मैसेंजर Apps में सबसे लोकप्रिय WhatsApp है. क्योंकि इस मैसेंजर के User बहुत है और इस पर Msg भेजने का कोई चार्ज भी नहीं लगता है. WhatsApp  पर हम तरह-तरह की बाते करते हैं फिर चाहे वो बातें Official हों या मामूली. बहुत सी बातें इतनी Important  होती हैं की आप उनको बार-बार देखते रहते हो. अगर आपका मोबाइल खो जाये या फिर गलती से Format हो जाये तो आपको WhatsApp दोबारा से Install करना पड़ेगा और फिर आपकी Friends से जो Chat  हुई थी वो भी Delete हो जाएगी. लेकिन इसका उपाय है Backup , अगर आप चाहते हैं की आपकी Chatting Delete ना हो तो इसके लिए आपको अपने WhatsApp का बैकअप लेना पड़ेगा.

whatsApp ka Backup kaise banaye


अगर आप अपने मोबाइल में Backup नहीं लेना चाहते हैं तो Google Drive पर भी बैकअप बना सकते हो. तो चलिए मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा. जिससे आप अपने WhatsApp का बैकअप बना कर अपने Photo, Chat, Video, को सुरक्षित रख सकते हो और जररूत पड़ने पर दोबारा से Restore भी कर सकते हो.

WhatsApp का Backup कैसे बनाये

जब आप WhatsApp को Open करेंगे तो आपको Right  कोर्नर में ऊपर की तरफ तीन बिंदु के जैसा निशान दिखाई देगा उसपर टैप करें.

1. इसके बाद Settings पर टैप करें और Settings  में जाएँ

WhatsApp BackUp Kaise Banaye

2. इसके बाद Chats  पर टैप करें और Chats  में जाएँ

WhatsApp BackUp Kaise Banaye

3. Chat backup पर टैप करें और Chat backup में जाएँ

WhatsApp BackUp Kaise Banaye

4. अब आपको यहाँ पर Phone Backup और Google Drive Backup दोनों Option मिलेंगे. अगर आप अपने Mobile  की Internel मैमोरी में बैकअप  बनाना चाहते है तो  Backup पर टैप करें.


WhatsApp BackUp Kaise Banaye


अगर आप Google Drive पर Backup लेना चाहते हो तो नीचे इसी पेज पर आपको Google Drive बैकअप Settings  नजर आएगा. मैं आपको गूगल ड्राइव वाले आप्शन के बारे में बता रहा हूँ.


5. सबसे पहेले Backup To Google Drive पर टैप करें. यहाँ पर आप कैसे बैकअप लेना चाहते है उसका Time निर्धारित कर सकते हैं. Eg. डेली या सप्ताह में या फिर माह में. मैं आपको Suggest करूँगा की आप डेली का Option सेलेक्ट करें.

WhahtsApp Backup

6. इसके बाद  Account पर टैप करें और जिस Gmail Id पर आप बैकअप लेना चाहते हैं उसको चुने. अगर आपकी Gmail Id  नहीं है तो आप Add Account  पर टैप करके Gmail Id बना सकते हैं.

WhahtsApp Backup

7. इसके बाद Back Up Over ता टैप करें और अपना Internet Connection के बारे में सेलेक्ट करें की आप वाई-फाई पर या वाई-फाई सेल्युलर पर अपना बैकअप बना रहे हैं.

WhahtsApp Backup


8. अगर आप WhatsApp  Video का भी Backup  लेना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको Video Backup का भी आप्शन मिलेगा आप  Include Videos  पर Click  करके Video Backup बना सकते हैं.


जब आप अपने मोबाइल पर New WhatsApp को Install करोगे तो उस समय आपसे Restore करने के बारे में पूछा जायेगा. यहाँ पर आप Restore पर टैप करेंगे तो आपको अपनी उसी Gmail Id पर लोग इन होना पड़ेगा जिस पर आपने पहेले बैकअप लिया था.

Note- मोबाइल पर बैकअप लेने के लिए आप आपने मोबाइल में कोई भी फोल्डर सेलेक्ट कर के बैकअप बना सकते हैं लेकिन अगर आपका मोबाइल डाटा Delete हो जाता है तो WhatsApp Backup भी डिलीट हो जायेगा. इसकी तुलना में Google Drive Safe विकल्प है.


हम आशा करते हैं की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके लिए ये पोस्ट महत्वपूर्ण है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते हैं !




If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

Article by: Sharuf Khan

He is a professional hindi blogger and share regular new content in hindi for begginers. You can subscribe our blog newsletter and get new updates daily for free. If you want learn more about us then click here.


0 comments:

Post a Comment

इंडिया वेबलिंक पर आपका स्वागत है ! अगर आप ने हमे कमेंट किया है तो कृपया कुछ देर के लिए प्रतीक्षा करें ! हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे ! कमेन्ट करने के लिए धन्यवाद !

FOLLOW ON SOCIAL MEDIA

LAST RECENT POSTS

GET FREE EMAIL ALERT

GET FREE LAST UPDATE

अगर आप अपने ईमेल इनबॉक्स में नयी पोस्ट के NOTIFICATION प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी सब्सक्राइब करें सब्सक्राइब करने बाद आप ईमेल पर एक लिंक आएगा उस पर क्लिक करके कन्फर्म जरुर करें