हमारे बारे में हमसे संपर्क करें टिप्स और ट्रिक्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें फ्री वेबसाइट कैसे बनायें

August 30, 2016

ब्लॉगर की Template को Change कैसे करे ?

हम ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन जब टेम्पलेट बढ़िया नही होती है तो हमे बाद में उसकी सेटिंग करने में परेशानी होती है. टेम्पलेट हमारे ब्लॉग को एक अच्छा लुक देती है अगर हमारी टेम्पलेट सही होगी तो हमारा ब्लॉग का लुक सही होगा और अगर आपके ब्लॉग का लुक सही है तो आपके ब्लॉग पर Visitor ज्यादा आयेंगे और आपके ब्लॉग का ट्राफिक भी बढेगा. Template Change करना बहुत ही आसान है आज मैं आपको इसके बारे मैं बताऊंगा. आप निचे दी गई पूरी पोस्ट पढ़िए!
blogger template ko change kaise karte hain

ब्लॉग की टेम्पलेट को बदलना जरुरी क्यों है ?

जब हम ब्लॉग बनाते हैं तो उस समय ब्लॉग की Simple Template को ही सेलेक्ट कर लेते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके ब्लॉग पर ज्यादा Visitors आयें तो आप अपने ब्लॉग में एक Responsive Template जरुर लगायें. टेम्पलेट Change करने के बाद आप अपने ब्लॉग टेम्पलेट की Editing कर के अपने ब्लॉग को एक अलग लुक दे सकते हैं. Social Follow Icon और Categories Widgets भी लगा सकते हैं.

अगर आप भी अपने ब्लॉग की टेम्पलेट बदलना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के लिये एक बढ़िया Responsive टेम्पलेट डाउनलोड कर लीजिये. फ्री टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए आपको इन्टरनेट पर बहुत सारी साईट मिल जाएँगी लेकिन आप Responsive, Seo Friendly टेम्पलेट देख कर डाउनलोड कर सकते हैं. आपको यहाँ दो-तीन साईट का नाम बता रहा हूँ आप यहाँ से टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं.
www.gooyaabitemplates.com or www.webdesignrazzi.com or www.btemplates.com

ब्लॉग की टेम्पलेट बदलने से पहले ध्यान रखना जरुरी है की हमारी टेम्पलेट Responsive, Mobile Friendly, SEO Friendly ,और Fast Loading वाली होनी चाहिए जिससे आपका ब्लॉग की लुक अच्छी दिखे और गूगल सर्च इंजन भी आपके ब्लॉग को सर्च कर सके.अगर आपकी टेम्पलेट फ़ास्ट लोडिंग वाली होगी तो विजिटर आपके ब्लॉग पर दूसरी बार भी आना पसंद करेंगे क्योकि विजिटर को फ़ास्ट लोडिंग साईट ज्यादा पसंद आती है.

ब्लॉग में टेम्पलेट xml फाइल में ही अपलोड की जाती है इसलिए अपनी टेम्पलेट की xml फाइल बना कर तैयार कर लें.

ब्लॉग की टेम्पलेट को Change कैसे करें ?

सबसे पहेले www.blogger.com पर लॉग इन करें
1. ब्लॉगर dashboard में टेम्पलेट पर क्लिक करें
2. Right साइड में ऊपर Backup/Restore पर क्लिक करें


अब एक Popup window खुलेगी जैसे निचे इमेज में दिखाई गई है
1. Download full template पर click करें और अपने ब्लॉग की टेम्पलेट को डाउनलोड कर लें क्योंकि टेम्पलेट अपलोड करते समय एरर आ सकता है इसलिए हम फिर से उसी टेम्पलेट को अपलोड कर सकते हैं. 
2. अब Choose file पर click करें और अपनी टेम्पलेट की xml फाइल को चुने जो आपने पहेले से डाउनलोड कर रखी थी
3. इसके बाद Upload पर click कर दें जब आपकी टेम्पलेट अपलोड हो जाए तो एक बार आप अपने ब्लॉग को देख लें.

अगर आपके लिए ये जानकारी उपयोगी है या आपको टेम्पलेट अपलोड करने में कोई समस्या आये तो comment में जरुर बताएं.


  



If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

Article by: Sharuf Khan

He is a professional hindi blogger and share regular new content in hindi for begginers. You can subscribe our blog newsletter and get new updates daily for free. If you want learn more about us then click here.


0 comments:

Post a Comment

इंडिया वेबलिंक पर आपका स्वागत है ! अगर आप ने हमे कमेंट किया है तो कृपया कुछ देर के लिए प्रतीक्षा करें ! हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे ! कमेन्ट करने के लिए धन्यवाद !

FOLLOW ON SOCIAL MEDIA

LAST RECENT POSTS

GET FREE EMAIL ALERT

GET FREE LAST UPDATE

अगर आप अपने ईमेल इनबॉक्स में नयी पोस्ट के NOTIFICATION प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी सब्सक्राइब करें सब्सक्राइब करने बाद आप ईमेल पर एक लिंक आएगा उस पर क्लिक करके कन्फर्म जरुर करें